EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा– EAPRO कंपनी के प्रोडक्ट अगर आप यूज करेंगे तो आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस देखने को मिलता है. EAPRO कंपनी में आपको सोलर से जुड़े हुए सभी प्रकार के प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं. एग्रो कंपनी से आप सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल आदि सभी प्रकार के प्रोडक्ट आप ले सकते हैं. और अपना सोलर सिस्टम बहुत ही सस्ते मैं आप लगा सकते हैं. जिससे आपको काफी पैसे की बचत हो सकती है.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा
EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

लेकिन यहां पर आपको यह जानना भी आवश्यक है, कि अगर आप सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो सोलर सिस्टम के बारे में आपको जानकारी भी कुछ होनी चाहिए. ताकि आप अपना खुद का डिसीजन लेकर सोलर सिस्टम को कम पैसे में एक अच्छा सिस्टम लगा सकें. यहां पर आपको यह पता होना चाहिए कि आपके घर पर कितना लोड है. और आपको कितने किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाने की जरूरत है. अगर आपके घर का लोड ज्यादा है.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

और आपने सोलर सिस्टम कम किलो वाट का लगा लिया, तो वहां पर आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. जो आपने पैसे लगाए हैं वह हो सकता है कि पूरी तरीके से आपको लाभ ना मिले. तो यहां पर सबसे पहले आप अपने घर की यूनिट का पता लगाएं कि जो बिजली का बिल आता है उसमें एवरेज आप की कितनी यूनिट की खपत होती है.

1 किलो वाट का सोलर सिस्टम आपको करीब 5 यूनिट से लेकर 6 यूनिट तक की बिजली बना कर दे सकता है. 5 से 6 यूनिट बिजली प्रोडक्शन का आंकड़ा दिल्ली एनसीआर के वेदर के अनुसार बताया जा रहा है. अगर आप की लोकेशन पहाड़ी क्षेत्र में हैं या कहीं ऐसी जगह पर है जहां पर सनलाइट कुछ ही समय के लिए आती है मतलब कि ठंडा एरिया है. तो वहां पर पावर प्रोडक्शन कम हो जाता है.

और जहां पर सनलाइट ज्यादा समय के लिए रहती है, मतलब की गर्मी ज्यादा पढ़ती है. वहां पर पावर प्रोडक्शन अच्छा होता है. तो यहां पर आपको यह क्लियर हो गया होगा कि अगर आप 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगते हैं तो आपको 5 से 6 यूनिट का प्रोडक्शन मिलता है.

1 दिन में अगर आप 5 से 6 मिनट की खपत करते हैं तो आपको 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना पड़ेगा. 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाने में आपको अलग-अलग काफी कंपोनेंट लगाने की जरूरत पड़ती है जिसका जिक्र नीचे पोस्ट में विस्तार से बताया गया है.

EAPRO 1 Solar Inverter Price

EAPRO कंपनी दोनों प्रकार के सोलर इनवर्टर बनाती है. PWM और MPPT सोलर इनवर्टर बनाती है. इसलिए आपको अपने बजट को ध्यान में रखते हुए MPPT या PWM Solar इनवर्टर में से कोई सा एक इनवर्टर आपको सेलेक्ट करना होगा. PWM टेक्नोलॉजी मार्केट में कुछ सस्ती मिलती है और एमपीपीटी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर मार्केट में कुछ महंगा मिलता है.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा
EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा: क्योंकि एमपीपीटी सोलर इनवर्टर पावर को कुछ बूस्ट करके आपको ज्यादा प्रोडक्शन देने में हेल्प करता है. और PWM पुरानी टेक्नोलॉजी होने की वजह से थोड़ा सा एमपीपीटी के मुकाबले ज्यादा प्रोडक्शन देता है यहां पर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि पीडब्ल्यू इनवर्टर खराब होते हैं.

PWM इनवर्टर यूज़ करके आप सस्ते में एक अच्छा सेटअप लगा सकते हैं. अगर आपके पास बजट का कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप एमपीपीटी इनवर्टर पर जाएं. वह आपके लिए बैटर रहेगा. PWM इनवर्टर और MPPT इनवर्टर में करीब 20 परसेंट से लेकर 35 परसेंट तक का प्राइस में अंतर मिल सकता है.

EAPRO Solar-H-1700

यह इनवर्टर आपको 1450 VA की लोड कैपेसिटी के साथ में मिलता है. जिस पर आप पूरा 1600 watt तक के सोलर पैनल लगाने लगा सकते हैं. लेकिन इस इनवर्टर पर आपको 2 बैटरी का सेटअप लगाना पड़ेगा यह इनवर्टर आपको PWM टेक्नोलॉजी का मिलेगा इसलिए इस इनवर्टर में आपको 46 V की VOC मिलती है.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

इस इनवर्टर पर आप दो सोलर पैनल को सीरीज करके भी लगाया जा सकता है. इनवर्टर मैं आपको High चार्जिंग और नॉर्मल चार्जिंग भी देखने को मिलती है. अगर हम वारंटी की बात करें तो इस इनवर्टर पर आपको पूरे 2 साल की वारंटी मिलती है. इनवर्टर की एलईडी डिस्प्ले मल्टी कलर में आती है. जिसमें आपको इस इनवर्टर की परफॉर्मेंस आदि के बारे में पूरी जानकारी डिस्प्ले के माध्यम से मिलती रहती है. यह इनवर्टर आपको मार्केट में ₹9000 के आसपास मिल सकता है

EAPRO Solar Inverter Battery

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा: अब बात कर लेते हैं सोलर बैटरी की, अगर हम EAPRO कंपनी की बात करें तो यह कंपनी अलग साइज की सोलर बैटरी बनाती है. लेकिन इस कंपनी की सबसे ज्यादा सेल होने वाली बैटरी ET1700 सोलर बैटरी है. जिसकी कीमत मार्केट में ₹13000 to 14500 है. यह बैटरी आपको 170 Ah में मिलती है. और इस बैटरी की वारंटी भी पूरे 5 साल की आपको मिलेगी.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा
EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

बैटरी की प्राइस लोकेशन के हिसाब से कुछ ऊपर नीचे हो सकते हैं. तो आप अपने नियरेस्ट डीलर या शॉप से इस बैटरी को सही प्राइस में खरीद सकते हैं.

EAPRO Solar Panel Price

EAPRO Solar Panel Price- आपको दोनों प्रकार के पैनल देखने को मिलते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन. अगर आपका बजट कुछ कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल ले सकते हैं और अगर आपका बजट की कोई समस्या नहीं है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन पैनल खरीद सकते हैं. जिससे आपको ज्यादा एफिशिएंसी के साथ-साथ कम स्पेस में भी सोलर सिस्टम लगा सकते हैं.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा
EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

सोलर सिस्टम को लगाने उसके लिए सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी, और सोलर पैनल के अलावा कुछ और कंपोनेंट लगाने की जरूरत पड़ती है. जैसे कि वायर, सेफ्टी डिवाइस एसीडीबी and डीसीडीबी, अर्थिंग किट इत्यादि का खर्चा लगभग 5000 से ₹10000 तक आ सकता है.

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा: बात कर लेते हैं टोटल कॉस्ट की यहां पर आपको अगर हम सोलर इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का लेते हैं तो वह ₹9000 के करीब आता है. और अगर हम 2 बैटरी 150 Ah की सोलर बैटरी लेते हैं तो उसका खर्च करें ₹24000 आता है. 1 किलोवाट सोलर पैनल का खर्च पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल अगर हम लगाते हैं तो उसका खर्च करीब ₹28000 आता है. और अगर हम एक्स्ट्रा को जोड़ देते हैं जैसे कि बायर, अर्थिंग किट, सोलर पैनल और स्ट्रक्चर आदि का खर्चा ₹10000 आता है तो यहां पर कुल खर्चा ₹71000 आएगा

  • Solar Inverter cost- ₹9000
  • Solar Battery cost(150Ah*2)- ₹24000
  • Solar Panel cost (पॉलीक्रिस्टलाइन)- ₹28000
  • Other costs- ₹10000
  • Total Cost- ₹71000

EAPRO 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Thanks for reading.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *