Complete solar power kits for homes

Complete solar power kits for homes- अगर आपको दो फैन एक LED TV और 6 LED बल्ब 24 घंटे के लिए चलाने हैं. तो आपको कितने वाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा।. इसके बारे में मैं आज आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं।. इसके जरिए आप जान पाएंगे कि आपको कितना लोड चलाने पर क्या क्या आइटम लगाने पड़ेंगे।. और इस सोलर सिस्टम की क्या कीमत होगी।.

Power consumption

One LED TV- 75 Watt

Two Fan- 150 Watt

6 LED Bulbs- 60 Watt

Total Consumption- 285 Watt

Total UNIT per day- 285watt *24Hrs = 6.8 Unit

Complete solar power kits for homes

जिसको सोलर सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. और चाहते हैं कि मैं सोलर सिस्टम लगाकर अपने घर का पूरा लोड चलाकर. अपना बिजली का बिल कम या जीरो कर सकें।. तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए।. इस पोस्ट में आपको डिटेल्स में जानकारी मिल जाएगी. कि सोलर सिस्टम लगाने पर आपको क्या क्या आइटम की जरूरत होगी।. और किस आइटम की कितनी कीमत मार्केट में उपलब्ध है।.

और कहां से हम सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।. सोलर सिस्टम लगाने से पहले बहुत सारी जानकारी लेना जरूरी होता है।.

— जैसे कि हमारे घर का लोड कितना है,.

– -मंथली बिजली का बिल कितना आता है।

–हमें पूरा लोड चलाने की कब जरूरत पड़ती है।

–हमें दिन में कितने घंटे, कितने वाट का लोड चलाना पड़ता है।

–रात में हम कितना लोड, कितने घंटे के लिए चलाना है।

यह सब जानकारी लेने के बाद ही सही सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। क्योंकि सोलर सिस्टम लगाने से पहले इन सब बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से और अपने बजट के हिसाब से सही और किफायती सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

इस पोस्ट में मैं सिर्फ आपको एक उदाहरण के तौर पर बताऊंगा कि अगर आपको दो फैन एक एलइडी टीवी और 6 एलईडी बल्ब 24 घंटे के लिए चलाने हैं। तो आपको कितने वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहिए।

इन सब चीजों को चलाने के लिए आपको सबसे पहले 1500 watt का सोलर पैनल लगाना होगा। जो कि आपको करीब ₹20/Watt से लेकर ₹28~ 30/watt के आसपास मिल जाएंगे आप Mono Perc सोलर पैनल ले सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा है, तो आप Half Cut Mono Perc सोलर पैनल भी ले सकते हैं। वह आपको कुछ महंगे मिलेंगे इसके अलावा आपको 200 AH की 2 बैटरी लेनी होंगी जिसके कीमत करीब ₹36000 से लेकर ₹38000 तक होगी अगर आप सोलर बैटरी नहीं लेते हैं और नॉर्मल बैटरी परचेंज करते हैं तो नॉर्मल बैटरी आपको कुछ सस्ती मिल जाएंगी।

इस सोलर सिस्टम में 1500 वाट के सोलर पैनल, 200 Ah की 2 बैटरी के साथ आपको करीब 2500VA का इनवर्टर भी लेना होगा। जिसकी कीमत ₹15000 से लेकर ₹20000 तक होगी। मैं आपको यहां पर एक सजेशन देना चाहता हूं कि आप सोलर इनवर्टर MPPT ही लें। PWM सोलर इनवर्टर आपके सोलर पैनल से आ रही पावर को losse करता है।

और MPPT सोलर इनवर्टर आपके सोलर पैनल से आ रही पावर को बूस्ट करके ज्यादा पावर देने में हेल्प करता है। जिससे आपको लिमिटेड पैनल के साथ ज्यादा पावर मिल जाती है। MPPT सोलर इनवर्टर PWM सोलर इनवर्टर के मुकाबले कुछ महंगे आते हैं। लेकिन परफॉर्मेंस एमपीपीटी सोलर इनवर्टर की PWM सोलर इनवर्टर के मुकाबले बहुत अच्छी होती है। इसलिए आपको 2500VA का एमपीपीटी सोलर इनवर्टर लेना चाहिए।

अब आपको डीसी वायर लेनी होगी जिसका सिलेक्शन आप अपने सोलर सिस्टम के हिसाब से कर सकते हैं। मैं यहां पर जो करीब 15 वाट का सोलर सिस्टम लगा रहे हैं। उसके लिए आपको करीब 14 एमएम से लेकर 18 एमएम तक की वायर लेनी होगी। याद रखें वायर आपकी जितनी अच्छी होगी उतनी ही आपको पावर अच्छी मिलेगी आप वायर सिर्फ कॉपर वायर ही खरीदें।

कॉपर वायर से ही आपको पावर लॉसेज से बचा जा सकता है जिसकी कीमत हम मानते हैं करीब ₹2000 । अब लास्ट में आपको एक सोलर स्ट्रक्चर की जरूरत पढ़ती है। जिससे आप सोलर पैनल को अच्छी तरीके से माउंट कर पाए यहां पर भी सोलर स्ट्रक्चर दो प्रकार के मिलते हैं। एक सोलर स्ट्रक्चर एसएस का आता है। जोकि कुछ कोस्टली होता है।

Complete solar power kits for homes- अगर आपको सस्ता सोलर स्ट्रक्चर बनवाना है तो आप फैब्रिकेटर से आयरन का सोलर स्ट्रक्चर बनवा कर सकते हैं। वह आपको कुछ सत्ता मिल जाएगा। लेकिन आयरन के सोलर स्ट्रक्चर में आपको समय-समय पर पेंट वगैरह करना पड़ेगा। और अगर आप एसएस का सोलर स्ट्रक्चर लेते हैं तो एसएस का सोलर स्ट्रक्चर मेंटेनेंस फ्री होता है।

Total cost of full Setup

1500 watt Solar Panel Cost approx- (Rs 25/Watt) 1500*25 = Rs. 37500

2 Solar Battery cost of 200Ah approx – Rs 36000

One 2500VA Solar MPPT Inverter cost approx- Rs 15000

16MM DC Wire Cost approx- Rs 2000

Solar Structure Cost of Iron- Rs 2000

Total Cost without installation of full setup= Rs 90500

जैसे कि आपने देखा टोटल कॉस्ट ₹ 90500 हमारे इस सेटअप की बन रही है। इस पूरे सेटअप से आप दो पेंट दो फैन एक एलईडी टीवी और छह बॉल 24 घंटे तक चला सकते हैं। यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप कुछ समय के लिए सोलर के जरिए समर्सिबल, फ्रीज, और वाशिंग मशीन भी चलाना चाहते हैं।

तो आप बहुत ही आसानी से एक-एक करके चला सकते हैं। एक साथ आपको पूरा लोड नहीं डालना है। और आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोड को कम या ज्यादा करके यूज कर सकते हैं। क्योंकि इस सोलर सिस्टम से आपको 6 से 7 यूनिट पर-डे मिलेगी जिससे आप 24 घंटे तक बिना Grid की सप्लाई के पावर यूज कर सकते हैं।

आप गर्मियों के दिनों में 6 से 7 यूनिट पावर सिस्टम से ले सकते हैं। लेकिन सर्दियों/ बारिश के मौसम में इतनी पावर जनरेट नहीं हो पाती है। और यह सब हम लोग जानते हैं कि हमें गर्मियों में ही ज्यादा पावर की जरूरत होती है। सर्दियां और बरसात में ज्यादा पावर की जरूरत नहीं होती है। यह एक अप्रॉक्स कैलकुलेशन होती है कि आप गर्मियों के समय में 6 से 7 यूनिट जनरेशन से आपके घर का पूरा लोड जैसा कि ऊपर पोस्ट में बताया गया है चला सकते हैं।

(Visited 83 times, 1 visits today)

Leave a Comment