500 watt solar system price in 2022

500 watt solar system price in 2022- 500 वाट सोलर सिस्टम से आप अपनी जरूरत की सारी चीजें चला सकते हैं.। 500 वाट के सोलर सिस्टम के जरिए आप अपने बिजली के बिल को भी कम या खत्म कर सकते हैं।. जिससे आपको फाइनेंसियल मदद मिलेगी जैसे कि आप जानते हैं।. सोलर सिस्टम आने वाले युग का एक महत्वपूर्ण कढ़ी बनने जा रहा है।. जो लोग आज बिजली के बिल से काफी परेशान हैं।. ज्यादातर लोग धीरे-धीरे अपनी जरूरत के हिसाब से सोलर सिस्टम की तरफ झुक रहे हैं।.

जिससे कि उन्हें कुछ पैसे बचाने में मदद मिल सके।. आज के इस महंगाई के दौर में अगर हम कुछ पैसा सेव कर पाते हैं।. तो वह हमारी लंबे समय के लिए बहुत बड़ी सेविंग हो सकती है।. और जैसे कि सभी जानते हैं की सोलर सिस्टम आने वाले समय के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है। आज की डेट में भी बहुत से परिवार बहुत सी उद्योग जगत सोलर सिस्टम का फायदा उठा रहे हैं।. सोलर सिस्टम कि 25 से 30 साल की वारंटी मिलती है जिसका मतलब है कि आप निश्चिंत होकर एक बार सोलर सिस्टम लगा लें और 25 से 30 साल के लिए फ्री में बिजली पाते रहें।

Use of 500 Watt Solar System for Home

500 watt solar system price in 2022- जैसे की हम बात कर रहे हैं कि 500 वाट के सोलर सिस्टम से हम क्या-क्या चला सकते हैं और कितने वाट का क्या लोड और कितने घंटे तक हम यूज़ कर पाएंगे इसके बारे में इस पोस्ट में मैं आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा 508 का सिस्टम सिर्फ उन लोगों के लिए उपयोगी है जिसका लोड कम है यानी कि एक छोटे परिवार एक छोटी दुकान आदि के लिए यह उपयोगी है

आज भी हमारे देश में बहुत सी जगह ऐसी हैं, जिसमें बिजली नहीं पहुंच पाई हैं। ऐसे भी स्टेशन है दुकान हैं, छोटा-मोटा धंधा है जहां पर कनेक्शन मिलना मुश्किल है। क्योंकि कनेक्शन मिलने के लिए भी कुछ रूल रेगुलेशन होते हैं जो कनेक्शन मिलने में रुकावट पैदा करते हैं ऐसी जगहों के लिए सोलर सिस्टम लगाना बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है। और गरीब जनता भी अपने रोजगार को सही मुकाम पर पहुंचाने में कामयाब हो रही है। क्योंकि सोलर सिस्टम तो हम कहीं पर भी लगा सकते हैं। जहां पर सूरज किरण आती हो।

ज्यादातर छोटे परिवार के लिए एक टीवी, एक फैन, और एक या दो एलईडी बल्ब ही काफी होते हैं। इन चीजों से अपना जीवन यापन काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं।. यह 500 वाट का सोलर सिस्टम ऐसे लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 500 वाट के सोलर सिस्टम से आप गर्मियों के समय में 2 से 2 यूनिट पर डे बिजली पा सकते हैं यानी कि सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक आप अच्छी पावर जनरेट कर सकते हैं।

क्योंकि गर्मियों के समय में धूप तो 6~7 बजे से ही निकलने शुरू हो जाती है।. लेकिन जो पावर ठीक से जनरेट होनी शुरू होती है वह 9 बजे के आसपास से ही शुरू हो पाती है और करीब 4 बजे तक अच्छी पावर जनरेट होती है। इस समय के दौरान आप फ्री में इलेक्ट्रिसिटी जनरेट कर सकते हैं।

आप सुबह 9:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक एक फैन, एक टीवी, 2 एलइडी बल्ब 7 वाट के, क्योंकि 7 वाट के एलईडी बल्ब भी काफी काफी लाइट देते हैं। और 4 घंटे के करीब आप एलईडी टीवी भी चला सकते हैं। क्योंकि एलईडी टीवी लगातार नहीं चल पाता है इसलिए 4 घंटे तक आप एलईडी TV का यूज़ कर सकते हैं।

Power Calculation

One Fan (9 AM to 4 PM) — 70 watt * 7 Hrs= 490 Watt

2 LED Bulb (9 AM to 4 PM) — 14 watt * 7 hrs = 98 watt

1 LED TV (9 AM to 4 PM) — 70 watt * 4 hrs = 280 watt

Total Watts = 868 watts

Power Generateper Day = Approx 2050 watt from 500 watt solar system

Balance Power in Day time = 2050- 868 = 1182 watts approx

Use of Battery backup after charge from Solar System

जैसे कि आपने ऊपर दी हुई कैलकुलेशन के जरिए जान पाए होंगे कि हम दिन के समय में करीब 1100 वाट के आसपास पावर बच जाती है।. जबकि हमने 9:00 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक एक फैन, और दो एलईडी बल्ब, और 4 घंटे के लिए एलइडी टीवी चलाने के हिसाब से कैलकुलेशन करने के बाद भी 1100 वाट के आसपास पावर बच जाती है। जिससे हम करीब 120 एएच की बैटरी को भी चार्ज कर सकते हैं। जिसका यूज़ हम सूरज की लाइट के बाद हम बैटरी से पावर ले सकें। और 500 वाट के सोलर सिस्टम का यूज़ हम 24 घंटे के लिए कर सकें।

इसे भी पढ़ें- Complete solar power kits for homes

120 एएच की बैटरी को यूज करने के लिए आप क्या क्या चला सकते हैं और कितनी देर के लिए आप बैकअप ले सकते हैं जैसे कि आप अगर एक फैन, और एक एलईडी बल्ब 7 वाट का बैटरी से चलाना चाहते हैं। तो आप करीब 12 से 13 घंटे बहुत ही आसानी से चला पाएंगे।. अब यह लोड आप अपनी सुविधा के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं।.

500 watt solar system price in 2022– अगर आपको फैन कम चलाना है। और लाइट की ज्यादा जरूरत पड़ रही है।. तो आप फैन बंद करके लाइट ज्यादा यूज कर सकते हैं या टीवी भी चला सकते हैं। यहां पर मैंने उदाहरण के तौर पर इस पोस्ट में आप को समझाने की कोशिश की है। क्योंकि इस तरह की पोस्ट आपको इंटरनेट पर बहुत ही कम देखने को मिलेगी। जिसमें इतनी विस्तार से और सरल भाषा में आपको जानकारी मिल सके। ज्यादातर वेबसाइट टेक्निकली ज्यादा बताती हैं जो आम जनता की समझ में कम आता है।

अब जान लेते हैं इस सोलर सिस्टम के प्राइस के बारे में। आपको 500 वाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए 500 वाट के सोलर पैनल, एक सोलर इनवर्टर, एक 120hAh बैटरी, स्ट्रक्चर और डीसी वायर की जरूरत पड़ेगी। यह कीमत फिक्स नहीं है। समय के साथ साथ और कंपनी में क्वालिटी के हिसाब से कीमत में कुछ बदलाव हो सकता है। आप यहां से कुछ आईडिया ले सकते हैं कि आप का 500 वाट का सोलर सिस्टम कितने रुपए में लग जाएगा।

500 Watt Solar Panel Price= Approx Rs. 13000

1KVA Solar Inverter Price= Approx Rs. 9500

120Ah Battery Price= Approx Rs. 8500

Structure and Wire’s = Approx Rs. 1500

Total Price = Rs. 32500

आप इस पोस्ट में अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि आपको 500 वाट का सोलर सिस्टम यूज करने में क्या क्या जरूरत पड़ेगी। आप कितना कितना लोड चला सकते हैं। और यह सिस्टम हमें कितने रुपए में मिल सकता है। यहां पर कीमत कुछ कम ज्यादा हो सकती हैं जैसे कि मैंने ऊपर बताया है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ताकि हमें इस तरह की जानकारी देने के लिए उत्साह बड़े।

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें ताकि अपने प्रिय जनों को सोलर के बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद।

(Visited 397 times, 1 visits today)

Leave a Comment